शिवभक्ति से सराबोर कुंभनगरी हरकी पैड़ी पर खचाखच भीड़ धर्मनगरी हरिद्वार में डाक कांवड़ यात्रियों का सैलाब उमड़ा हुआ है।

शिवभक्ति से सराबोर कुंभनगरी हरकी पैड़ी पर खचाखच भीड़ धर्मनगरी हरिद्वार में डाक कांवड़ यात्रियों का सैलाब उमड़ा हुआ है।

फिलहाल धर्मनगरी पर भगवान भोलेनाथ की भक्ति का रंग चढ़ा हुआ है। हरकी पैड़ी के गंगा घाट भगवा चादर ओढ़े हुए हैं। हरिद्वार में तमाम गंगा घाटों से लेकर हाइवे और शहर की कॉलोनियों तक में कांवड़ यात्री ही कांवड़ यात्री नजर आ रहे हैं।यूं तो हरिद्वार की पौराणिक पहचान अमृत मंथन से जुड़ी है। मान्यता है कि अमृत की बूंदे उसी स्थान पर गिरी थी, जहां हरकी पैड़ी है। इसलिए ये स्थान पवित्र है और कुंभ और अर्द्धकुंभ भी इसी कारण लगता है।

लेकिन साल भर में धर्मनगरी के कई रूप बदलते हैं।फिलहाल धर्मनगरी पर भगवान भोलेनाथ की भक्ति का रंग चढ़ा हुआ है। हरकी पैड़ी के गंगा घाट भगवा चादर ओढ़े हुए हैं। खराब मौसम के बीच कई राज्यों से उमड़-घुमड़कर पहुंचे कांवड़ यात्रियों पर भगवान भोलेनाथ की भक्ति सिर चढ़कर बोल रही है। हर तरफ भोले भक्त नजर आ रहे हैं, बोल बम, बम-बम के जयकारों व डाक कांवड़ के डीजे पर शिवभजनों की गूंज के सिवाय कुछ सुनाई नहीं पड़ रहा है।

फिलहाल हरिद्वार में तमाम गंगा घाटों से लेकर हाइवे और शहर की कॉलोनियों तक में कांवड़ यात्री ही कांवड़ यात्री नजर आ रहे हैं। हरिद्वार और कनखल की कॉलोनियों में जगह-जगह कांवड़ यात्री शिवभजनों पर मदमस्त होकर झूम रहे हैं। हाईवे पर डाक कांवड़ का सैलाब गंगा जल लेकर मंजिल की तरफ बढ़ रहा है। कुल मिलाकर कुंभनगरी फिलहाल शिवभक्ति से सराबोर है।हरिद्वार में डाक कांवड़ यात्रियों का सैलाब उमड़ा हुआ है।

12 घंटे के भीतर पुलिस ने करीब 55 हजार डाक वाहन हरिद्वार से रवाना किए हैं। जबकि अभी तक आठ लाख से ज्यादा बाइकर्स कांवड़ यात्री गंगाजल लेकर अपने गंतव्य को लौट चुके हैं। मौसम खुलने के चलते शुक्रवार को भी हरिद्वार में डाक कांवड़ पहुंचने का सिलसिला जारी है। मेले में आज शाम तक कुल कावड़ यात्रियों का आंकड़ा चार करोड़ पार करने का अनुमान है।कांवड़ियों की वजह से मंगलौर का हाईवे पूरी तरह पैक हो गया है। हाईवे की दोनों लेन पर वाहन रेंग-रेंग कर चल रहे हैं।

दिल्ली हरियाणा पंजाब की ओर से हरिद्वार आने वाले वाहनों की वजह से मंगलौर में हाईवे पर लगातार जाम लग रहा है। जबकि दूसरी साइड पर हरिद्वार से आने वाले दोपहिया वाहन पर गंगाजल लेकर जाने वाले कांवड़ यात्रियों निकाला जा रहा है।रुड़की में डाक कावंड़ यात्रियों की बढ़ती संख्या को लेकर पुलिस प्रशासन के हाथ पैर फूल गए हैं। इसे लेकर अब पुलिस ने कांवड़ यात्रियों के लिए रूट डायवर्ट किया है। कोर कॉलेज की तरफ से आने वाले डाक कांवड़ यात्रियों को कलियर रहमतपुर मार्ग से हरिद्वार भेजा जा रहा है। वहीं हरिद्वार से आने वाले यात्रियों के हवाले बाईपास की दोनों लैन कर दी गयी है। जिससे मंगलौर बाईपास पर जाम लग गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

भाई लिखना नहीं आता है  क्या  ... खबर कोपी मत करो