एस0पी0 उत्तरकाशी ने थाना पुरोला पर जनसंवाद थाना दिवस कार्यक्रम आयोजित कर सुनी जनता की शिकायतें

जनशिकायतों के त्वरित निस्तारण हेतु अधिकारियों को दिये निर्देश

जनपद उत्तरकाशी के पुलिस कप्तान, श्री अर्पण यदुवंशी लगातार जनता के बीच जाकर क्षेत्र की समस्याओं व पुलिस सुरक्षा व्यवस्था से रुबरू होते रहते हैं। उनका मानना है कि अपराधियों में पुलिस का भय तथा आमजनता में पुलिस का विश्वास होना चाहिये। पब्लिक फ्रेंडली पुलिसिंग हेतु वह लगातार सक्रिय हैं, उनके द्वारा जनता व पुलिस के मध्य बेहतर सामंजस्य स्थापित करने हेतु समय-समय जनसंवाद कार्यक्रम आयोजित किये जाते रहते हैं। एस0पी0 उत्तरकाशी द्वारा थाना पुरोला पर थाना दिवस/जनसंवाद कार्यक्रम आयोजित किया गया, इस दौरान उनके द्वारा स्थानीय जनता से सीधे संवाद कर क्षेत्र जनता की समस्याओं को सुना गया, उनके द्वारा विगत माह में घटित पुरोला प्ररकरण के सम्बंध में आमजन से फीड-बैक लिया गया, उनके द्वारा उक्त प्रकरण के दौरान कानून एवं शान्ति व्यवस्था बनाए रखने में क्षेत्र की जनता द्वारा पुलिस-प्रशासन को दिये गये सहयोग के लिए सभी का धन्यवाद ज्ञापित करते हुये लोगों को आश्वस्त किया गया कि आपराधिक प्रकृति व वैमनस्यता का भाव रखने वाले लोगों पर हमारी पुलिस लगातार कड़ी निगरानी कर रही है, इस प्रकार के असमाजिक तत्वों को किसी भी सूरत में बख्शा नहीं जायेगा। बाहरी प्रान्तों से आये लोगों के शत-प्रतिशत सत्यापन किये जा रहे हैं, बिना पुलिस सत्यापन किसी किसी भी बाहरी व्यक्ति को जनपद में फड़-फेरी, रेड़ी ठेली या कोई अन्य व्यवसाय नहीं करने दिया जायेगा। जनसुनवाई के दौरान क्षेत्र/आमजन की समस्याओं को गम्भीरता पूर्वक सुनते हुये उनका त्वरित निराकरण हेतु सी0ओ0 बड़कोट, थानाध्यक्ष पुरोला व सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिये गये।
जनता के साथ सामंजस्य एवं बेहतर पुलिसिंग हेतु थाना दिवस में जनसंवाद के दौरान जनता से सुझाव लिए गये। जनसंवाद में समाज में नशे के बढते दुष्प्रभाव, सुदृढ यातायात व्यवस्था, साईबर अपराध, महिला अपराध आदि को रोकने पर विस्तृत चर्चा की गई। थाना पुरोला के स्थानीय लोगों द्वारा नशे के खिलाफ उत्तरकाशी पुलिस द्वारा चलाये जा रहे अभियान की प्रशंसा की गयी तथा युवाओं में बढ़ते नशे के दुष्प्रभाव को रोकने एवं अवैध नशे के कारोबारियों पर सख्त कानूनी कार्रवाई किये जाने हेतु नशे के खिलाफ अभियान को निरंतर चलाये जाने की अपील की गई। पुरोला क्षेत्र में अवैध मादक पदार्थ चरस / स्मैक /शराब / जुआ आदि समस्याओं पर घोर चिन्ता व्यक्त करते हुये नशा तथा अन्य अवैध गतिविधियों में लिप्त लोगों पर पूर्ण प्रतिबन्ध लगाने की मांग की गई।
कार्यक्रम के दौरान लोगों द्वारा अपनी शिकायत रखते हुये बताया गया कि कस्बा पुरोला में नवयुवकों/नाबालिगों के द्वारा दुपहिया वाहन को तेजी व लापरवाही से चलाया जाता है जिससे दुर्घटना की सम्भावना बनी रहती है, आमलोगों का सड़क पर पैदल चलना भी दुष्वार हो जाता है। लोगों द्वारा पुरोला क्षेत्र में पुलिस पेट्रोलिंग बढाने की मांग की गयी साथ ही पुरोला बाजार, कुमोला रोड़ में जाम की स्थिति के सम्बन्ध में बताया गया । एस0पी0 उत्तरकाशी द्वारा स्थानीय लोगों को पुलिस से सम्बन्धित समस्याओं का यथाशीघ्र निस्तारण करने का अश्वासन दिया गया। अन्य विभागों से सम्बन्धी समस्याओं के निराकरण के लिये पुलिस के माध्यम से सम्बन्धित विभाग को पत्राचार करने हेतु बताया गया। इस दौरान एस0पी0 सर् द्वारा लोगों को नशा, यातायात,महिला तथा साईबर सम्बन्धी अपराधों की विस्तृत जानकारी देकर जागरुक किया गया। साईबर सम्बन्धी अपराध होने पर तुरन्त साईबर क्राईम हेल्पलाईन न0-1930, महिला सम्बन्धी अपराधों के लिए उत्तराखण्ड पुलिस एप के गौराशक्ति फीचर को महिलाओं का सुरक्षागार्ड बताते हुये सभी महिला/बालिकाओं को गौराशक्ति पर रजिस्ट्रेशन करने व आपतकालीन नम्बर 112 की जानकारी दी गई।
कार्यक्रम के अन्त में सी0ओ0 बड़कोट श्री सुरेन्द्र सिंह भण्डारी द्वारा कार्यक्रम में आये सम्भ्रांत जनमानस एवं नौजवानों का आभार प्रकट करते हुये उनके द्वारा दिये गये शिकायत / सुझावों पर फोकस करते हुये एसपी उत्तरकाशी सर् के निर्देशन में एक बेहतर व सफल पुलिसिंग देने का विश्वास दिलाया गया।
थाना दिवस के अवसर पर पुलिस उपाधीक्षक बड़कोट श्री सुरेन्द्र सिंह भण्डारी, थानाध्यक्ष पुरोला श्री अशोक कुमार, सहित अन्य गणमान्य, नवयुवक तथा इलेक्ट्रानिक/प्रिन्ट मीडिया के सम्मानित पत्रकार बन्धु मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

भाई लिखना नहीं आता है  क्या  ... खबर कोपी मत करो