एसएसपी हरिद्वार ने किया पुलिस लाइन समस्त शाखाओ का किया भौतिक परीक्षण।

 

सददाम हुसैन। वसीम मंसूरी।

समस्त पुलिस अधीक्षक एवं एसपी सदर रहे ने लाईन रिजर्व स्टोर में रखे हेलमेट/बॉड़ी प्रोटेक्टर को एक सप्ताह के अन्दर थानों को करें आवंटितबसरकारी सम्पत्ति अभिलेखों का बारीकी से किया गया भौतिक सत्यापन जो कमियां पायी गयी उन्हे एक सप्ताह के भीतर क्षेत्राधिकारी लाईन को पूर्ण करने के दिये निर्देश लाईन रिजर्व में जवानों को सुबह /सायं कराये खेल एंव योगा

एसएसपी हरिद्वार द्वारा पुलिस लाईन रोशनाबाद का वार्षिक निरीक्षण किया गया, निरीक्षण के दौरान पुलिस अधीक्षक नगर/ देहात /अपराध/ सहायक पुलिस अधीक्षक/ क्षेत्राधिकारी सदर पुलिस लाईन/ क्षेत्राधिकारी नगर/ एंव प्रतिसार निरीक्षक व पुलिस लाईन के अधिकारी/ कर्मचारीगण मौजूद रहे।

एसएसपी हरिद्वार द्वारा सर्वप्रथम मान सम्मान सलामी लेते हुए गार्द का बारीकी से निरीक्षण करते हुए गार्द का टर्नआउट एंव शस्त्रड्रिल उच्च कोटी की होने पर सलामी गार्द को इनाम देने की घोषणा की गयी। तत्पश्चात गार्द रुम, आरमरी , स्टोर कार्यालय में शस्त्र – उपकरणों एंव अभिलेखों को बारीकी से चैक कर प्रतिसार निरीक्षक को निर्देशित किया गया कि जो अस्ले पुराने हो गये हैं तथा कार्यशील दशा में नहीं है उनकी रिपोर्ट पुलिस मुख्यालय प्रेषित की जाये जिससे कि नये अस्लाह जनपद को प्राप्त हो सके। स्टोर कार्यालय में काफी संख्या में हेलमेट बॉड़ी प्रोटेक्टर , डण्डे एंव अन्य सरकारी सामान देखने पर प्रतिसार निरीक्षक को निर्देशित किया कि उक्त सामान को थानों हेतु आवंटित करें पुलिस अधीक्षक नगर/ देहात को आदेशित किया कि अपने-अपने थानों से आज ही नये सामान का मांग पत्र उपलब्ध कराया जाये एंव पुराना सामान लाईन स्टोर में जमा करवाया जाये जिससे राजकार्य में शान्ति व्यवस्था बनाये रखने में उक्त सही उपकरण का सदुपयोग किया जा सके।

लाईन परिसर में कर्मचारियों के वेरिको मे बाथरुमों / टॉयलेट के निरीक्षण के दौरान प्रतिसार निरीक्षक को निर्देशित किया गया कि बाथरुमों/ ट़ॉयलेटों में पानी की उचित व्यवस्था करते हुए गर्मी को देखते हुए दवाई का छिड़काव करते हुए साफ सफाई का विशेष ध्यान दिया जाये। कर्मचारियों की सुख सुविधा का पूर्ण ध्यान रखना हमारी प्राथमिकता होनी चाहिए, कर्मचारियों की ड्यूटियां रुटिन में लगायी जाये किसी कर्मचारी की कोई समस्या हो तो उच्चाधिकारियों के समक्ष अवश्य लायी जाये।

एसएसपी हरिद्वार द्वारा परिवहन शाखा का निरीक्षण के दौरान वाहनों को भली भांति चैक करते हुये वाहनों में पायी गयी कमियों को तुरन्त ठीक करवाने हेतु निर्देशित किया गया साथ ही जो निशप्रयोज्य वाहन है उन्हे किसी प्रकार से प्रयोग न किया जाये उनके निलामी की कार्यवाही प्रचलित करते हुए अवगत कराये।

पुलिस उपाधिक्षक लाइन/ प्रभारी परिवहन शाखा को निर्देशित किया गया कि वह लाईन में रिजर्व वाहनों का समय समय पर निरीक्षण कर मरममत का विशेष ध्यान रखा जाये ताकि किसी भी आकस्मिक घटना के समय वाहन में किसी भी प्रकार की तकनिकी समस्या न हो व समय से घटनास्थल में पहुंच सके।

प्रतिसार निरीक्षक पुलिस लाईन को निर्देशित किया गया कि उत्तराखण्ड़ पर्वतीय राज्य है जिस कारण समय समय पर आपदाएं एवं घटनाएं होती रहती है अतः सभी पुलिस कर्मियों को आपदा प्रबन्धन / शस्त्र अभ्यास आदि का समय समय पर पुलिस लाइन परिसर में प्रशिक्षण दिया जाये जिससे कि आवश्यकता पड़ने पर तत्काल कार्यवाही कर जा सके।

कर्मचारी भोजनालय के निरीक्षण के दौरान अधिकारियों द्वारा स्वयं भोजन को चैक करते हुए प्रतिसार निरीक्षक पुलिस लाईन को निर्देशित किया गया कि जवानों को भोजन उच्च कोटी का एंव समय से दिया जाये जिससे जवान समय पर अपने राज कार्य पर रवाना हो सकें।

एसएसपी हरिद्वार द्वारा प्रतिसार निरीक्षक पुलिस लाइन को विशेष रूप से निर्देशित किया गया कि प्रतिदिन रिजर्व में रहने वाले पुलिस कर्मियों को सायं एंव सुबह के समय खेल एंव योगा अवश्य करवाया जाये जिससे हमारा जवान स्वस्थ रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

भाई लिखना नहीं आता है  क्या  ... खबर कोपी मत करो