जिलाधिकारी हरिद्वार ने बालगृह का किया स्थलीय निरीक्षण।

 

 

जिलाधिकारी कर्मेंद्र सिंह ने राजकीय विशेष गृह (बाल गृह) रोशनाबाद का स्थलीय निरिक्षण किया। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने बाल गृह मे बंद बालकों से बातचीत कर उनकी समस्याएं सुनी तथा समस्या समाधान हेतु सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिये।

निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने गृह की व्यवस्थाओं, निवासियों की स्थिति, उनके स्वास्थ्य, खानपान और सुरक्षा के इंतजामों का जायजा लिया और यह देखा कि गृह के संचालन में कोई समस्या तो नहीं है और निवासियों को उचित सुविधाएं मिल रही हैं या नहीं। जिलाधिकारी ने यह भी सुनिश्चित किया कि कानूनी और मानवीय अधिकारों का पालन हो रहा है।
निरीक्षण के दौरान बाल गृह अधीक्षक ने बताया कि गृह में कुल 54 बच्चे हैं। उन्होंने बताया कि बच्चों को प्रोजेक्टर के माध्यम से ऑनलाइन पढ़ाई की व्यवस्था की गई है तथा पठन-पाठन हेतु 1700 से अधिक पुस्तकें लाईब्रेरी में उपलब्ध हैं और प्रतिदिन प्रमुख समाचार पढ़ने के लिए दिये जाते है, चिकित्सा सुविधा के साथ ही काउंसिलिंग की भी व्यवस्था की गई है। उन्होंने बताया कि मनोरंजन के लिए मनोरंजन के संसाधन म्यूजिक सिस्टम एवं उपकरण उपलब्ध है तथा हस्तशिल्प उत्पाद सहित विभिन्न प्रकार के कार्यों हेतु हुनर सिखाने की भी व्यवस्था की गई है।
निरीक्षण के दौरान उप जिलाधिकारी अजयवीर सिंह, अधीक्षक विजय दीक्षित, जिला प्रोबेशन अधिकारी अविनाश भदौरिया, जिला सूचना अधिकारी अहमद नदीम आदि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

भाई लिखना नहीं आता है  क्या  ... खबर कोपी मत करो