आत्मविश्वास है सफलता की कुंजी -मुख्य विकास अधिकारी, आकांक्षा कोण्डे

करियरशाला कार्यक्रम के तहत रोल मॉडल संवाद हुआ आयोजित

रोशनाबाद 4 अक्टूबर हरिद्वार

राष्ट्रीय इंटर कॉलेज रोहाल्की, बहादराबाद,में रोल मॉडल संवाद आयोजित करवाया गया, जिसमें हरिद्वार जनपद की मुख्य विकास अधिकारी ’आकांक्षा कोण्डे को रोल मॉडल के रूप में आमंत्रित किया गया कार्यक्रम की शुरुआत में, प्रधानाचार्य सत्यपाल सिंह द्वारा मुख्य विकास अधिकारी का स्वागत, पुष्प गुच्छ देकर किया। मुख्य विकास अधिकारी ने अपने छात्र जीवन, कठिनाइयों, सफलताओं व आई. ए. एस. बनने की यात्रा के बारे में खुलकर बाते की और विद्यार्थियों के साथ विस्तार से बातचीत की। उन्होंने कहा कि छात्रों को अपने करियर में सफल होने के लिए एक डेली रूटीन अवश्य बना लेना चाहिए, और उसे ध्यान में रखते हुए मेहनत करके आगे बढ़ना चाहिए। सभी विद्यार्थियों के लिए आवश्यक है कि वे स्वयं की पसंद के अनुसार ही करियर का चुनाव करें और अपने पैशन को फॉलो करें। साथ ही अपने ऊपर आत्मविश्वास रखना सबसे महत्वपूर्ण है।

विद्यार्थियों ने आकांक्षा मेम से एग्जाम के डर को कैसे दूर करें? पढ़ाई में मन कैसे लगाएं? क्या हम भी आपकी तरह आई. ए. एस. बन सकते हैं? माता पिता से करियर के बारे में कैसे बात करें? पढ़ाई को कितना टाइम दें? अपने लक्ष्य को कैसे प्राप्त करें? जैसे बहुत सारे सवाल पूछे। मैम ने प्रत्येक विद्यार्थी के प्रश्न को ध्यानपूर्वक सुना और सभी सवाल का धैर्यपूर्वक जवाब दिया। आकांक्षा मैम ने अपने जीवन के संघर्षों के बारे में बताते हुए कहा कि यदि मैं कर सकती हूं तो यहां बैठा हर बच्चा कर सकता है, बस जरूरत है कठिन परिश्रम व सही मार्गदर्शन की, जिसके लिए आप अपने अध्यापकों, माता -पिता व करियर शाला टीम की मदद ले सकते हैं। अंत में मैम ने सभी विद्यार्थियों को उनके उज्ज्वल भविष्य की शुभकामनाएं दी।

करियर सपोर्ट प्रोग्राम करियरशाला के अंतर्गत हरिद्वार जनपद में विद्यार्थियों को कक्षा 9 से ही उनके करियर के लिए जागरूक किया जा रहा है तथा दुनिया में उपस्थित अनेक अवसरों से अवगत कराया जा रहा है। जिससे विद्यार्थी 12 वीं तक आते आते एक सही निर्णय ले सकें। करियरशाला का उद्देश्य है कि विद्यार्थी अपने कैरियर का निर्णय अपने रुचि और कौशल के आधार पर लें।
यह कार्यक्रम जिला शिक्षा प्रशासन, हरिद्वार और एलोहोमोरा एजुकेशन फाउंडेशन के संयुक्त तत्वाधान में चलाया जा रहा है।
कार्यक्रम की समाप्ति विद्यालय के उपप्रधानाचार्य श्री महेश चौहान द्वारा धन्यवाद ज्ञापन से किया गया।
रोल मॉडल कार्यक्रम का संचालन करियरशाला शिक्षक, नेहा, मोनिका मैम,रामकुमार चौहान द्वारा किया गया तथा कार्यक्रम में पिरामल फाउंडेशन से अमित सिंह व करियरशाला टीम के सदस्य ज़ीशान और श्वेता उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

भाई लिखना नहीं आता है  क्या  ... खबर कोपी मत करो