मुख्यमंत्री उत्तराखंड पुष्कर सिंह धामी ने आये शिवभक्त कावड़ियों का चरण धोकर स्वागत किया।

आस्था एवं विकास से सनातन संस्कृति के संरक्षण का कार्य किया जा रहा है: मुख्यमंत्री धामी।

उत्तराखंड में कावड़ यात्रा पूरी तरह से तैयार है: मुख्यमंत्री धामी। शिवभक्त कावड़ियों के सहयोगी बनकर काम कर रहे हैं राज्य सरकार: मुख्यमंत्री धामी

हरिद्वार 08 जुलाई, 2023

: मुख्यमंत्री हरिद्वार तीर्थयात्री सिंह धामी ने शनिवार को ओम पुल, दामकोठी के निकट, हरिद्वार स्थित गंगा घाट में आयोजित कार्यक्रमों में प्रतिभाग करते हुए देवभूमि उत्तराखंड से आये शिवभक्त कावड़ियों के चरण ढोकर एवं उनका सम्मान करते हुए उनका स्वागत किया। इस दौरान उन्होंने डैमकोठी में पर्यावरण संरक्षण एवं स्वच्छ कावड़ यात्रा का संदेश दिया।

मुख्यमंत्री परमपुरुष सिंह धामी ने देश के विभिन्न राज्यों से लेकर उत्तराखंड तक आए कावड़ियों का स्वागत करते हुए कहा कि हरिद्वार पूरे देश की श्रद्धा का केंद्र है। यह पवित्र स्थान माँ गंगा एवं भगवान भोलेनाथ का विशेष आशीर्वाद है। श्रावण मास में कावड़ यात्रा का विशेष महत्व है। राज्य सरकार कावड़ियों का स्वागत करने का सौभाग्य मिला है। कावड़ यात्रा को सहज सुरक्षित जीव सरकार इस यात्रा में कावड़ यात्रा में कावड़ के सहयोगी के साथ काम कर रही है। कावड़ियों की सेवा करना सभी के लिए पुण्य का काम है।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि राज्य सरकार ने कावड़ यात्रा के लिए विभिन्न स्थानों पर स्वास्थ्य शिविर, शौचालय, छावनी, टीन शेड, विश्राम स्थल की व्यवस्था की है। पिछले वर्ष के कॉम्प्लेक्स में इस वर्ष में और अधिक सुधार किया गया है। उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष कावड़ यात्रा में करीब चार करोड़ कावड़िये उत्तराखंड आये थे। भगवान भोलेनाथ की कृपा से पिछले वर्ष की यात्रा सकुशल रॉयल्स हुई। उन्होंने कहा कि इस साल भी बड़ी संख्या में पुरातत्वविदों के आने का अनुमान है। जिसके लिए शासन प्रशासन पूरी तरह से तैयार है।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का उत्तराखंड से विशेष संदेश है। उनके नेतृत्व में भव्य एवं दिव्य सृष्टि का निर्माण हुआ। बद्रीनाथ में मास्टर प्लान पर काम चल रहा है। प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में काशी, विश्वनाथ, महाकाल जैसे विभिन्न तीर्थों का पुनर्निर्माण कार्य भव्यता के साथ चल रहा है। उन्होंने कहा कि आज प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा संचालित श्रम का उल्लेख विश्व स्तर पर हो रहा है।

मुख्यमंत्री लक्ष्मण सिंह धामी ने कहा कि आज राज्य में चौतरफा स्ट्रीट का जाल बिछ रहा है। सरकार आस्था एवं विकास से सनातन संस्कृति के संरक्षण का कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि सभी कलाकार आर्काइव गंगा जल लेकर भगवान शिव का जलाभिषेक करेंगे। विध्वंसक प्रबंधन के लिए मुख्यमंत्री ने सोशल स्टॉक, स्वयं सेवी स्टूडियो, के उद्यम की भी सलाह दी।

इस दौरान कार्यक्रम में एनओसी के अध्यक्ष राकेश पोखरियाल निशंक, अध्यक्ष मदन कौशिक, पूर्व मंत्री स्वामी यतीश्वरानंद, पूर्व अध्यक्ष मंत्री चौहान, पूर्व अध्यक्ष संजय गुप्ता, जी गढ़वाल मंडल के सचिव नगन्याल, सचिव मुख्यमंत्री विनय कौशिक, पूर्व मंत्री स्वामी यतीश्वरानंद, एस एस पी अजय सिंह एवं अन्य छवियाँ एवं अधिकारी उपस्थित रहे।
——–

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

भाई लिखना नहीं आता है  क्या  ... खबर कोपी मत करो