भारी बारिश के बीच आपदा कंट्रोल रूम पहुंचे राज्यपाल, ली नुकसान की जानकारी

भारी बारिश के बीच आपदा कंट्रोल रूम पहुंचे राज्यपाल, ली नुकसान की जानकारी

भारी बारिश के बीच आपदा कंट्रोल रूम पहुंचे राज्यपाल, ली नुकसान की जानकारी मौसम विभाग ने चमोली, पौड़ी, पिथौरागढ़, बागेश्वर, अल्मोड़ा, चम्पावत, नैनीताल और ऊधमसिंह नगर में बारिश का रेड अलर्ट और उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, टिहरी, देहरादून, हरिद्वार के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। भारी बारिश के बीच राज्यपाल गुरमीत सिंह बुधवार दोपहर अचानक सचिवालय स्थित आपदा परिचालन केंद्र पहुंचे। उन्हें अचानक वहां देख अफसरों में हड़कंप मच गया। राज्यपाल ने अधिकारियों से बारिश के कारण हुए नुकसान की जानकारी ली।रुड़की में शहर से लेकर देहात तक बारिश ने तबाही मचा दी है।

खानपुर क्षेत्र में बाढ़ आने से खेत तबाह हो गए। वहीं, पूरे शहर में बाणगंगा का पानी भर गया। क्षेत्र के शाहपुर गांव के जंगल में अपनी जमीन पर रखवाली कर रहा परिवार बाढ़ में फंस गया। पुलिस ने सूचना मिलते ही वहां फंसी महिला को बाहर निकाला।भारी बारिश के चलते गंगोत्री हाईवे हेल्गुगाड के पास भूस्खलन के कारण बंद हो गया है। जिसके चलते भटवाड़ी और गंगनानी में वाहनों को रोका गया है। पौड़ी जिले के जहरीखाल ब्लॉक की सतपुली तहसील के इगारा गांव में भारी बारिश अतिवृष्टि से नदी ने विकराल रूप धारण कर लिया।

स्थानीय निवासी राजेश ध्यानी ने बताया कि नदी का जलस्तर बढ़ने से पूरे गांव के खेत खलिहान नदी में तब्दील हो गए हैं। हालांकि कोई जनहानि नहीं हुई है।उत्तराखंड के नरेंद्रनगर में 15 जुलाई को प्रस्तावित मध्य क्षेत्रीय परिषद बैठक भारी बारिश को देखते हुए स्थगित कर दी गई है। यह बैठक केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह की अध्यक्षता में होनी थी।

मुख्यमंत्री धामी ने इसकी सूचना दी है।यमुनोत्री हाईवे झर्झर गाड़ से रानाचट्टी के बीच भू-धंसाव की चपेट में आने से बंद हो गया है। हाईवे खोलने के प्रयास किए जा रहे हैं। वहीं, मूसलाधार बारिश में दोनों ओर फंसे हुए स्थानीय लोगों के साथ श्रद्धालु हाईवे खुलने का इंतजार कर रहे हैं। प्रदेश के विभिन्न स्थानों एवं हिमाचल प्रदेश में फंसे उत्तराखंड के नागरिकों की सहायता के लिए सरकार ने आपदा राहत नंबर जारी किए हैं। किसी भी मदद हेतु के लिए लोग इन नंबरों 9411112985, 01352717380, 01352712685 पर संपर्क कर सकते हैं। साथ ही 9411112780 नंबर पर व्हाट्सएप मैसेज कर सकते हैं। सीएम धामी ने ट्ववीट कर इसकी जानकारी दी है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

भाई लिखना नहीं आता है  क्या  ... खबर कोपी मत करो